क्या बैकग्राउंड डांसर को उनकी मेहनत का भुगतान किया जाता है या नहीं

Prev Article Next Article

Share with Friends!!

क्या बैकग्राउंड डांसर को उनकी मेहनत का भुगतान किया जाता है या नहीं ?  बॉलीवुड में बैकग्राउंड डांसर के रूप में दिखाई देने वाले कलाकार दरअसल अपनी प्रतिभा और अपने परफेक्ट डांस की वजह से यहां तक पहुंच पाते है। आज हम ये जानेंगे कि अगर कोई गाना किसी हीरोइन पर फिल्माया जाता है तो क्या उस एक्ट्रेस के पीछे बैकग्राउंड डांसर फ्री में डांस करते है। क्योंकि जब से हमने बॉलीवुड देखा है, बैकग्राउंड डांसर को भी हमने अभिनेता और अभिनेत्री के पीछे डांस करते हुए देखा है।

Source

फिल्म को सफल बनाने के लिए सिर्फ एक हीरो और हीरोइन की नहीं बल्कि पूरी डांस टीम की मेहनत होती है। बता दे, बॉलीवुड में बैकग्राउंड डांसर को उनकी हाइट के अनुसार पैसा दिया जाता है। साथ ही उन्हें फिल्म के बजट और फिल्म के प्रोडक्शन की इनकम के अनुसार भुगतान किया जाता है। सभी बैक ग्राउंड डांसर्स की आय भी कुछ चीज़ो के अधीन होती है।

Source

औसतन, एक बैक ग्राउंड डांसर को लगभग 1 लाख रूपये दिए जाते है। प्रोड्यूसर भी एक हीरो-हीरोइन के साथ साथ इन डांसर्स की फीस को ध्यान में रखकर फिल्म का बजट तैयार करता है। वैसे अगर देखा जाए तो ये इनकम ठीक है, क्योकि एक इंजीनियर की आय से कही अधिक है।

Source 

Prev Article Next Article
loading...